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कंपनियों के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बना धर्म! 17 लाख करोड़ का मौका

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Religious Tourism: देश में धार्मिक पर्यटन को बहुत तेजी से बढ़ावा मिल रहा है. इस मौके का कंपनियों को फायदा उठाना चाहिए. आने वाले 4 साल में ही धार्मिक पर्यटन से करीब 17 लाख करोड़ रुपये का राजस्‍व पैदा किया जा सकत…और पढ़ें

कंपनियों के लिए सोने का अंडा देने वाली मुर्गी बना धर्म! 17 लाख करोड़ का मौका

ओयो के फाउंडर ने धार्मिक पर्यटन को कंपनियों के लिए बड़ा अवसर बताया है.

हाइलाइट्स

  • धार्मिक पर्यटन से 17 लाख करोड़ रुपये का राजस्व संभव.
  • ओयो के फाउंडर रितेश अग्रवाल ने धार्मिक पर्यटन को बताया लाभकारी.
  • अयोध्या, बनारस और तिरुपति में धार्मिक पर्यटन का बड़ा योगदान.

नई दिल्‍ली. धर्म को विकास की राह में बाधा मानने वालों के लिए यह खबर धारणा तोड़ने वाली साबित होगी. ओयो के फाउंडर रितेश अग्रवाल का मानना है कि अगर देश में रिलीजियश टूरिज्‍म यानी धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा दिया जाए तो पैसों से कंपनियों की झोली भर जाएगी. उन्‍होंने कहा कि देश में रिलीजियश टूरिज्‍म का स्‍कोप काफी ज्‍यादा है, जिसने पिछले 4 साल में काफी ज्‍यादा राजस्‍व पैदा किया है. जाहिर है कि इस सेक्‍टर से पैसे बनाने का काफी स्‍कोप है, जिस पर हॉस्पिटैलिटी कंपनियों को ध्‍यान देना होगा.

मुंबई में आयोजित द इंडस एंटरप्रेन्योर्स समिट में अग्रवाल ने कहा कि धार्मिक पर्यटन अगले 3-4 सालों में 150 से 200 अरब डॉलर (करीब 17 लाख करोड़ रुपये) तक कमा सकता है. रितेश अग्रवाल ने साफ कहा कि राम मंदिर के निर्माण और कुंभ जैसे आयोजनों के बाद देश में धार्मिक पर्यटन काफी तेजी से बढ़ रहा है. इस तरफ जोर देना चाहिए और इस सेक्‍टर को मजबूत बनाने के लिए और काम करने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें – एलआईसी में अपना हिस्‍सा क्‍यों बेच रही सरकार? आईपीओ के बाद फिर 3 फीसदी हिस्‍सेदारी बेचने की तैयारी

कुंभ ने दिखाई तस्‍वीर
रितेश अग्रवाल ने कहा कि प्रयागराज में कुंभ के दौरान 5 लाख से ज्यादा लोग OYO के साथ ठहरे. हमारे राजस्व का लगभग 20 फीसदी धार्मिक स्थलों से आता है. सबसे ज्‍यादा राजस्‍व दो जगहों बनारस और तिरुपति से आते हैं. ये भारत के सबसे अच्छे प्रदर्शन करने वाले बाजार हैं. आज भी तिरुपति में रोज लाखों लोग आते हैं और स्कूल की छुट्टियों के दौरान यह संख्या और भी ज्यादा हो जाती है.

इन केंद्रों पर विकसित हो रहे होटल
रितेश का कहना है कि कंपनियों को नए और उभरते धार्मिक स्‍थलों पर जोर देना चाहिए. कन्याकुमारी और सोमनाथ जैसे उभरते केंद्रों में भी होटलों के मामले में अधिक विकास हो रहा है. इन केंद्रों में नए होटल बन रहे हैं. अब लोगों के पास अधिक विकल्प हैं. पहले लोग सिर्फ धर्मशाला में ही ठहरते थे. जैसे ही एक अच्छा होटल आता है, लोग लंबे समय तक ठहरने के लिए तैयार हो जाते हैं.

अयोध्‍या में शुरू हो गया विकास
उन्होंने राम मंदिर के कारण अयोध्‍या शहर में हुए विकास का उदाहरण भी दिया. कहा, ‘अयोध्या को देखिए, शहर की अर्थव्यवस्था बदल गई है. हर व्यक्ति की कमाई कम से कम जिनसे मैं मिला हूं, 2-3 गुना बढ़ गई है. हर कोई या तो होटल या रेस्टोरेंट बना रहा है, या जमीन बेच रहा है, या रियल एस्टेट का विकास कर रहा है. यह एक बहुत बड़ा अवसर है.’ उन्‍होंने धार्मिक पर्यटन को एक बेहतरीन स्टार्टअप अवसर भी बताया.

भारत के बाहर भी बड़ा अवसर
रितेश ने भारतीय सीमा के बाहर भी काफी अवसर बताया. उन्‍होंने कहा कि उनकी कंपनी ने अगले तीन वर्षों में यूके में 5 करोड़ पाउंड निवेश करने की योजना बनाई है. मुख्य रूप से अपने प्रीमियम होटल पोर्टफोलियो का विस्तार करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा. कंपनी ने यूएस में G6 हॉस्पिटैलिटी (मोटल 6 और स्टूडियो 6 के ऑपरेटर) के डिजिटल एसेट्स को बढ़ाने के लिए 87 करोड़ रुपये निवेश की योजना बनाई है.

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